Saturday 23 November 2013

देश में नागरिकता का प्रमाण पत्र नहीं ...........



जी हाँ , देश के गृह मंत्रालय ने दावा किया है कि हिंदुस्तान में नागरिकता के साबुत के नाते कोई भी वैध प्रमाण पत्र नहीं .( पत्र संख्या - 26027/16/2013-IC.I दिनांक-15/10/2013 ) .

रेवाड़ी हरियाणा के आर .टी . आई . कार्यकर्ता मनोज विश्वकर्मा ने प्रधान मंत्री कार्यालय से देश में नागरिकता के प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी मांगी थी ( दिनांक 11 सितम्बर 2013 ) .

-- देश में किस डॉक्यूमेंट को नागरिकता का प्रमाण पत्र के रूप में नागरिक को दिया जाता है ....उसका नाम .

-- आधार कार्ड को नागरिकता का प्रमाण पत्र ने मानने के लिए जिम्मेदार कारणो कि जानकारी दी जाये , जब कि आधार कार्ड में व्यक्ति के उंगलिओं के निशान( हर व्यक्ति का ऊँगली का निशान अलग होता है ) , आख कि पुतली का फ़ोटो , बैंक कि जानकारी सरकार ने ले ली हैं , और इस स्कीम पर पैंतालीस हज़ार करोड़ रुपया खर्च किया जा चुका है .

--देश में सरकार के पास कोई और स्कीम है जो नागरिकता का प्रमाण पत्र जारी करती है या कोई ऐसी स्कीम सरकार के पास विचारधीन है , उसके बारे में विस्तृत जानकारी दी जाये .

प्रधान मंत्री कार्यालय ने आवेदन को गृह मंत्रालय और य़ोजना आयोग को भेजा . तो गृह मंत्रालय ने यह जबाब दिया , और योजना आयोग ने आवेदन आधारकार्ड बनाने वाली अथॉरिटी को भेजा , जो आज तह इसका जबाब नहीं भेज पाये हैं.

एक तरफ देश को विशव कि महा शक्ति बनाने का दावा किया जा रहा है , दूसरी तरफ देश में नागरिकता का कोई प्रमाण पत्र नहीं , जब कि नेपाल जैसे छोटे से देश में भी नागरिकता का कोई प्रमाण पत्र जारी किया जाता है . ये देश कि सुरक्षा के लिए बहुत जरुरु है क्यों कि , वोटर कार्ड, राशन कार्ड, तथा दूसरे दस्तावेज तो बांग्लादेश से आने वाले घुसपैठ करने वे लोग भी बनवा लेते हैं . वर्त्तमान केंद्र सरकार जान बूझकर इस मुद्दे पर कोई कार्यवाही नहीं कर रही , ताकि अवैध घुसपैठियों के वोट हासिल किये जा सके .

Regard's
Manojj Kr. Vishwakarma .
Social Activist, RTI Activist & Scientist...

The Public Solution Factory..........
Visit us at-- thepublicsolutionfactory.blogspot.in
Facebook as--www.facebook.com/groups/thepublicsolutionfactory/
& as---www.facebook.com/thepublicsolutionfactory
Twiter as --https://twitter.com/PblicSolnFactry
Contact-- Manojj 09253323118/ 09910597896 ; Anupam 08447034601 ; Bansal Uncle 09811105587

No comments:

Post a Comment